Kam samay me kaise adhik se adhik kaam kare

Kam samay me kaise adhik se adhik kaam kareKam samay me kaise adhik se adhik kaam kare कम समय में कैसे अधिक से अधिक काम करे:

यदि आप नियमित रूप से खुद से पूछते हैं “क्या मैं नियमित रूप से और लगातार उन वस्तुओं पर काम कर रहा हूं जो मुझे मेरे स्पष्ट रूप से परिभाषित लक्ष्यों की ओर ले जाएंगे?” और ईमानदारी से “हां” का जवाब दें तो आप शायद ठीक कर रहे हैं।

यदि नहीं, तो यहां कुछ समय बर्बाद करने वालों के बारे में पता होना चाहिए और आपके समय (प्राथमिकताओं) की रक्षा के लिए कुछ रणनीतियां हैं।

मेल: जंक मेल पर अपना समय बर्बाद न करें (जब तक कि आप विशेष रूप से उधार लेने के लिए अच्छे मार्केटिंग विचारों की तलाश में नहीं हैं) – यदि संभव हो तो किसी और को अपने मेल के माध्यम से जाने और जंक को सुलझाने और नियमित वस्तुओं की देखभाल करने के लिए कहें।

यदि आप जंक मेल को सहेजना चाहते हैं तो इसे एक बॉक्स या फ़ाइल में रखें जिसे आप नए विचारों के लिए विचार-मंथन करते समय देख सकें। (इसे आमतौर पर अधिकांश लेखकों द्वारा “स्वाइप फ़ाइल” कहा जाता है – अच्छे विचार उत्पन्न करने के लिए एक संसाधन जिसे आप स्वाइप कर सकते हैं और अपने स्वयं के उपयोग के लिए अनुकूलित कर सकते हैं।)

बैठकें:

अनुसूचित और अनिर्धारित बैठकें समय की भयानक बर्बादी हो सकती हैं। बिना किसी अपॉइंटमेंट और उद्देश्य के लोगों को आप पर बस जाने की अनुमति न दें। किसी भी निर्धारित बैठक से बचें जो आप संभवतः कर सकते हैं।

यदि आप किसी मीटिंग के प्रभारी हैं – सुनिश्चित करें कि आपके पास इसे छोटा और केंद्रित रखने की योजना है। यदि आपको किसी बैठक में भाग लेना है और आप प्रभारी नहीं हैं – अपने हिस्से के साथ एक बार भागने की योजना बनाएं (जैसे फोन कॉल या पूर्व-व्यवस्थित समय पर नियुक्ति)।

इसके अलावा, रेस्तरां आदि में लोगों से मिलना बंद करें। वे हमेशा आपका इंतजार करते रहेंगे। इसके बजाय वे आपसे आपके कार्यालय में मिलें। इस तरह, यदि वे देर से आते हैं, तो आप उत्पादक बने रह सकते हैं। यदि आपको कार्यालय के बाहर उनसे मिलना है, तो प्रतीक्षा के दौरान पढ़ने या काम करने के लिए अपने साथ कुछ ले जाएं।

डाउन टाइम:

मतलब वह समय जो आप प्रतीक्षा, यात्रा, बीमार आदि में बिताते हैं।

हमेशा कुछ न कुछ करना, या सुनना, या पढ़ना है। अपने आप से पूछें “स्टैकेबल क्या है?” दूसरे शब्दों में, क्या

कार्य जो मैं एक साथ कर सकता हूँ और एक ही समय में कर सकता हूँ, जैसे कि यात्रा करते समय प्रशिक्षण टेप सुनना।

योजना की कमी:

एक पुरानी कहावत है कि मैं अक्सर अपने आप को दोहराता हूं: “अपने उद्देश्य से चूकने के बाद, हमने अपने प्रयासों को फिर से दोगुना कर दिया”। दूसरे शब्दों में, यह न जानते हुए कि हम कहाँ जा रहे हैं, हम वहाँ दो गुना तेजी से पहुँचे।

अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हर दिन थोड़ा समय निकालें और सुनिश्चित करें कि वे आपको आपके लक्ष्यों की ओर ले जा रहे हैं। यदि वे नहीं हैं, तो उन सभी को एक साथ हटा दें या यदि आवश्यक हो तो उन्हें सौंप दें।

फिर दिन को इस तरह से चार्ट करें कि आपके उपलब्ध समय को अधिकतम किया जा सके। जहां संभव हो गतिविधियों को मिलाएं और सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने के लिए दिन के कुछ हिस्सों को अवरुद्ध करें। फिर अपनी नियुक्तियों को अपने साथ उतनी ही सख्ती से रखें जितना आप अपने सबसे महत्वपूर्ण ग्राहक के साथ करते हैं।

रुकावटें: सबसे बड़ी उत्पादकता आमतौर पर किसी परियोजना पर बिना किसी रुकावट के विस्तारित अवधि के लिए ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होने से आती है। रुकावटें न केवल रुकावट के समय को बर्बाद करती हैं बल्कि हाथ में काम पर अपनी एकाग्रता को फिर से केंद्रित करने का समय भी बर्बाद करती हैं।

रुकावटों से बचने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं वह करें। यदि संभव हो, तो किसी और से फोन का जवाब दें और फिर कॉल के लिए निर्धारित समय पर कॉल वापस करें। उस दौरान कॉल करने के लिए अपने ग्राहकों आदि को प्रशिक्षित करें।

उन लोगों के लिए दुर्गम बनें जो नियमित रूप से हवा को शूट करने के लिए कॉल करके या कॉल करके आपका समय चुराते हैं। अगर आपके पास भी है तो छुपाएं। जब मैंने कई साल पहले एक रियल एस्टेट कंपनी के लिए काम किया था, तो मैंने विशेष रूप से उस कार्यालय के लिए कहा था जो नीचे तहखाने में छिपा हुआ था। इसका अपना बाहरी प्रवेश द्वार था इसलिए मैं अन्य एजेंटों के बिना आ और जा सकता था, यह जानते हुए कि मैं वहां था, उन सभी अनावश्यक छोटे व्यवधानों को समाप्त कर रहा था।

यदि आप छिप नहीं सकते हैं, व्यस्त रहें और इसके बारे में स्पष्ट रहें ताकि दूसरों को बाधित करने के लिए कम उपयुक्त हो।

अव्यवस्था:

“सब कुछ के लिए एक जगह, और अपनी जगह पर सब कुछ” अच्छी सलाह है। कुछ चीजें हर बार जरूरत पड़ने पर किसी चीज का शिकार करने से ज्यादा समय बर्बाद करती हैं। एक साफ डेस्क रखें, एक समय में एक ही काम करें और जब आपका काम हो जाए तो उसे हटा दें। (क्षमा करें अगर मैं आपकी माँ की तरह लग रहा हूँ)

कागजी कार्रवाई: यह एक महान समय नुक़सान हो सकता है। यदि आपके पास अपने डेस्क या कार्यालय में कागज और फाइलों के ढेर हैं, तो अपने आप को एक एहसान करें और एक फाइलिंग कैबिनेट और कुछ फाइल फोल्डर खरीदें। विशिष्ट प्रकार की फाइलों आदि के लिए दराज सेट करें।

हर प्रकार की फाइल या कागजी कार्रवाई के लिए जगह रखें। अपने कार्यालय में सब कुछ देखें और या तो इसे फाइल करें या इसे फेंक दें। अपने कार्यालय के माध्यम से कागजी कार्रवाई के प्रवाह को व्यवस्थित करने के लिए डिवाइडर या आयोजक या जो कुछ भी आवश्यक है, खरीदें।

फोकस की कमी: कुछ भी जो आपको उस समय अपनी प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करने से रोकता है जिसे आपने उत्पादक होने के लिए चुना है, उसे समाप्त कर दिया जाना चाहिए। यानी टीवी, रेडियो, इंटरनेट, ईमेल, मेल आदि।

फोकस की कमी का एक अन्य कारण प्राथमिकताएं बदलना है। मेरा मतलब है, एक परियोजना या कार्य पर शुरू करना, फिर पहली परियोजना को पूरा किए बिना किसी अन्य परियोजना में स्थानांतरित करना, फिर दूसरे में स्थानांतरित करना, और इसी तरह।

दुनिया अवसरों से भरी है और कभी-कभी वे पिछले एक से बेहतर दिखती हैं (हां, बाड़ के दूसरी तरफ घास हमेशा हरी होती है)। इतना अनुशासित रहें कि, चाहे कुछ भी हो, आप जो करना चाहते हैं उसे शुरू करने से पहले पूरा कर लेंगे

कुछ और।

अब इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास एक समय में एक से अधिक प्रोजेक्ट नहीं चल सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रत्येक लक्ष्य को एक विशिष्ट समय में पूरा करने के लिए पर्याप्त समय आवंटित किया गया है और इसे किसी अन्य प्रोजेक्ट के साथ बदलने से पहले इसे पूरा करें।

“यदि आप एक ही बार में do खरगोशों का पीछा करते हैं, तो दोनों बच जाएंगे”
प्राचीन कहावत

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